रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री सुविधाओं के उन्नयन एवं परिचालन सुगमता हेतु परिक्षण रेल सरक्षा किया सम्पन्न
जनसम्पर्क विभाग,पूर्वोत्तर रेलवे,वाराणसी
विज्ञप्ति संख्या-01
वाराणसी 04 अक्टूबर,2021; रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री सुविधाओं के उन्नयन एवं परिचालन सुगमता हेतु मूलभूत ढ़ांचे में विस्तार के क्रम में औड़िहार-जौनपुर रेल खण्ड के दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत आज सोमवार 04 अक्टूबर,2021 को वाराणसी मंडल पर औड़िहार-डोभी 22 किमी लम्बे रेल खंड का दोहरीकरण एवं 25000 Kwh(25 के वी) क्षमता के विद्युतीकरण का संरक्षा परीक्षण रेल संरक्षा आयुक्त,पूर्वी परिक्षेत्र, लखनऊ मोहम्मद लतीफ खान द्वारा सम्पन्न किया गया । निरीक्षण के दौरान पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) श्री राम करन यादव, मंडल रेल प्रबन्धक वाराणसी श्री रामाश्रय पाण्डेय, मुख्य इंजीनियर श्री पन्ना लाल, मुख्य विद्युत इंजीनियर निर्माण श्री ओ.पी.सिंह, मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर निर्माण श्री नीलाभ महेश, मुख्य सिग्नल इंजीनियर श्री ऐ.के.वर्मा, उप मुख्य इंजीनियर निर्माण श्री गौरव गुप्ता,उप रेल संरक्षा आयुक्त श्री बलबीर यादव, उप रेल संरक्षा आयुक्त श्री वी.के.शर्मा समेत निर्माण संगठन एवं वाराणसी मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री एन.के.जोशी,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर 3 श्री अनुज वर्मा, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री त्रयंबक तिवारी, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर/सामान्य श्री ए.के.सिंह, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/कर्षण श्री पंकज केशरवानी सहित निर्माण संगठन के अधिकारी उपस्थित थे ।
रेल संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खान ने सबसे पहले डोभी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत रेल खण्ड के मानक के अनुरूप यार्ड प्लान,न्यूट्रल सेक्शन, पावर सब स्टेशन,स्टेशन वर्किंग रूल,वी डी यू पैनल, पैदल उपरिगामी पुल,प्लेटफार्म क्लियरेंस, पॉइंट क्रासिंग, सिगनलिंग ,बर्थिंग ट्रैक बैलास्ट,ओवर हेड ट्रैक्शन की ऊँचाई ,ब्लॉक ओवर लैप,फाउलिंग मार्क, सैंड हम्प ,पैनल इन्टरलॉकिंग, फीडर पावर सप्लाई वितरण प्रणाली तथा नियंत्रण फीडर आइसोलेशन आदि की संरक्षा परखी । डोभी रेलवे स्टेशन पर रेल संरक्षा आयुक्त ने विद्युतीकरण के मुताबिक विकसित विभिन्न कार्यो का निरीक्षण में सभी कार्य मानक के अनुरूप पाया ।
तदुपरान्त रेल संरक्षा आयुक्त अधिकारियों समेत 10 बजे मोटर ट्राली से डोभी-औड़िहार रेल खण्ड पर दोहरीकरण एवं विद्युतीकृत के निमित्त बनी नई लाइन के संरक्षा परीक्षण हेतु रवाना हुए। इस दौरान रेल संरक्षा आयुक्त ने डोभी यार्ड में कांटा सं०208 एवं स्विच एक्स्टेंशन जॉइंट सं०3 का सूक्ष्म परिक्षण किया । इसके बाद उन्होंने डोभी- औड़िहार रेल खण्ड पर किमी सं० 20/7-8 से किमी सं०21/4-5 तक कर्वेचर सं०2 का झुकाव मापा इस दौरान उन्होंने किमी सं०20/8-9 पर पड़ने वाले समपार फटक सं०12A का संरक्षा निरीक्षण किया और दोहरिकृत/विद्युतीकृत रेल खण्ड की कार्य प्रणाली के अनुरुप गेट मैन का ज्ञान परखा । इसके पश्चात वे किमी सं०20/1-2 पर स्थित माइनर ब्रिज सं० 10 (1X1.83मीटर) पर पहुँचे और ब्रिज और उसके आर सी सी बॉक्स का गहन निरीक्षण किया । इसके बाद उन्होंने किमी सं०16/9-17 से 16/0 तक ओवर हेड लाइन क्रासिंग का निरीक्षण किया साथ ही ट्रैक से ऊँचाई मापी । तदुपरांत वे इन्टरमिडीएट ब्लॉक हट दुधौन्दा हॉल्ट स्टेशन पहुँचे और गहन निरीक्षण कर दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण के अनुरूप विभिन्न उपकरणों का संस्थापन के मानकों को परखा । इसके बाद उन्होंने किमी सं०11/3-4 पर स्थित सब सेक्शनिंग सब पैररलिंग पोस्ट का निरीक्षण किया तदुपरांत वे किमी सं०11/2-3 पर स्थित माइनर ब्रिज सं० 11 (1X6.10मीटर) पर पहुँचे और ब्रिज और उसके आर सी सी बॉक्स का गहन निरीक्षण किया । इसके बाद रेल संरक्षा आयुक्त किमी सं०8/4-5 पर स्थित समपार सं०6 स्पेशल पर पहुँचे और गेट का संरक्षा निरीक्षण किया और दोहरिकृत/विद्युतीकृत रेल खण्ड की कार्य प्रणाली के अनुरुप गेट मैन का ज्ञान परखा ।
अंततः रेल संरक्षा आयुक्त औड़िहार रेलवे स्टेशन पहुँचे जहाँ दोहरिकृत/विद्युतीकृत के मानकों के अनुरूप क्रॉसओवर लाइन विद्युत कर्षण लाइन फिटिंग्स, ओवर हेड ट्रैक्शन लाइन की मानक ऊँचाई, समपार फाटकों से उचित दूरी, स्टेशन वर्किंग रुल के अपडेटेशन आदि का व्यापक निरीक्षण किया और संरक्षा के सभी बिन्दुओं को परखा ।
ज्ञातव्य हो कि औड़िहार-जौनपुर रेल दोहरीकरण सह विद्युतीकरण परियोजना वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुई थी जिसके प्रथम चरण में औड़िहार-डोभी (22किमी.) का दोहरीकरण विद्युतीकरण कार्य आज पूर्ण हो गया है । द्वितीय चरण में डोभी-मुफ्तीगंज (21किमी.) एवं तीसरे चरण में मुफ्तीगंज-जौनपुर (14.6किमी.) का दोहरीकरण विद्युत लाइनों के साथ किया जाना है । औड़िहार-जौनपुर (57.6किमी.) का दोहरीकरण सह विद्युतीकरण परियोजना पूर्ण हो जाने से इस रेल खण्ड की परिचालनिक क्षमता बढ़ेगी जिससे इस खण्ड पर मालगाड़ियों के साथ-साथ यात्री गाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी जिससे इस खण्ड में रहने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए औड़िहार-डोभी (22किमी.) रेल खण्ड का दोहरीकरण विद्युत लाइनों के साथ पूर्ण किया गया ।
निरीक्षण के उपरान्त अधिकतम गति से दोहरीकृत विद्युत लाइन पर विद्युत इंजन युक्त स्पेशल ट्रेन से रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा गति परीक्षण सफल रहा । इस दौरान सी आर एस स्पेशल ने 120 किमी प्रति घंटे की उच्चतम गति को छुआ और औड़िहार से डोभी की दूरी मात्र 15मिनटों में तय की ।
आम जनता को यह सूचना दी जाती है कि आज से इस खण्ड को दोहरीकृत एवं विद्युतीकृत समझें और नए रेलवे ट्रैक तथा ओवर हेड लाइन से सुरक्षित दूरी बनाये रखें ।
अशोक कुमार
जन सम्पर्क अधिकारी,वाराणसी