गोरखपुर। गोरखपुर और आसपास के कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है. गोरखपुर एयरपोर्ट से जल्द ही कोलकाता के लिए एक और फ्लाइट शुरू होने वाली है. गो-इंडिगो ने गोरखपुर से कोलकाता के लिए 180 सीटर एयर बस सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट प्राधिकरण से अनुमति मांगी है. इंडिगो ने इसके साथ ही बंगलुरू के लिए भी एक और उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी की है. संभावना है कि जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी से दोनों उड़ानों की अनुमति मिल जाएगी.
गोरखपुर से कोलकाता के लिए अभी 72 सीटर एटीआर सेवा है. ऐसे में अक्सर अधिक यात्री इस सेवा का लाभ उठा पाते हैं. कोलकाता के लिए यात्रियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इंडिगो ने एयरपोर्ट प्राधिकरण को प्रपोजल दिया है. इन दोनों सेवाओं के शुरू हो जाने से गोरखपुर से उड़ानों की संख्या 14 हो जाएगी. अभी महज सात साल पहले दिल्ली की एकमात्र फ्लाइट में 50 से 60 यात्रियों का आना-जाना होता था वहीं आज गोरखपुर एयरपोर्ट से विमानों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है. लगभग सभी मेट्रो शहरों के लिए स्पाइस, एयर इंडिया और इंडिगो अपनी सेवाएं दे रही हैं. दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद प्रयागराज, बनारस, कानपुर और लखनऊ के लिए कुल 12 विमान सेवा में हैं.
2015 में जहां एअर ट्रैफिक महज 6,300 था वहीं 2017 में यात्रियों का आंकड़ा पहली बार एक लाख के पार हो गया था. 2017 में 1,12,300 यात्रियों ने हवाई यात्रा की. दरअसल 2015 के बाद से एअरपोर्ट की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होती गई और यात्रियों के मांग के हिसाब से विमान कंपनियों ने भी रुचि दिखानी शुरू कर दी. दिसम्बर 2021 से बीते माह तक यात्रियों की संख्या तीन लाख के पार हो चुकी है. वर्तमान में 12 विमान सेवाएं हैं. गोरखपुर से दिल्ली एयर इंडिया, गोरखपुर से दिल्ली स्पाइस जेट, गोरखपुर से दिल्ली गो-इंडिगो, गोरखपुर से मुम्बई स्पाइस जेट, गोरखपुर से मुम्बई गो इंडिगो, गोरखपुर से बेंगलुरु गो इंडिगो, गोरखपुर से कोलकाता गो-इंडिगो, गोरखपुर से हैदराबाद गो इंडिगो, गोरखपुर से प्रयागराज गो-इंडिगो, गोरखपुर से लखनऊ एयर इंडिया, गोरखपुर से कानपुर स्पाइस जेट और गोरखपुर से वाराणसी स्पाइस जेट. जल्द ही दो और उड़ाने शुरू होने वाली हैं.