लखनऊ:अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने किया स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारम्भ

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने किया स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारम्भ।

न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

लखनऊ: 01 सितम्बर, 2023

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में स्वच्छ, स्वस्थ एवं बेहतर शैक्षणिक परिवेश को बनाये रखने, विद्यालयों में अध्ययनरत् बच्चों में स्पमि ैापससे को विकसित करने, बच्चों में उत्तरदायित्व का बोध जागृत किया जाना, बच्चों में अनुशासन, सेवा भाव, भाईचारा, संगठन एवं नेतृत्व की भावना को विकसित किये जाने में सहायक, विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं की निरन्तरता बनाये रखने हेतु, बच्चों में चरित्र और व्यक्तित्व के विकास में सहायक, बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। ये विचार अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा, दीपक कुमार ने आज उच्च प्राथमिक विद्यालय, हसनपुर खेवली, सरोजनीनगर, लखनऊ में ‘‘स्वच्छता पखवाड़ा’’ का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत सम्पादित होने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा वहाँ उपस्थित सभी लोगों और बच्चों का आहवान किया कि स्वच्छता अभियान को एक जन आन्दोलन का रूप दिया जाये। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने सबको स्वच्छता शपथ भी दिलाई।
कार्यक्रम का प्रारम्भ अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन करके किया। मुख्य अतिथि महोदय तथा अन्य विशिष्ट अतिथिगण ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया तथा स्वच्छता आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने स्वागत भाषण में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया तथा उन्हें बताया कि स्वच्छता रखने वाला व्यक्ति ही स्वस्थ रहता है। मुख्य विकास अधिकारी महोदया ने बच्चों को स्वच्छता के महत्व को समझाया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनन्द, अपर राज्य परियोजना निदेशक मधुसूदन हुल्गी, तथा मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती रिया केजरीवाल ने भाग लिया। कार्यक्रम के अन्त में अपर राज्य परियोजना निदेशक मधुसूदन हुल्गी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोगी संस्थाओं एजूकेट गर्ल्स एवं डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के माध्यम से भी सहयोग प्राप्त हुआ।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथिगण के साथ ही संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक श्याम किशोर तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार, खण्ड शिक्षा अधिकारी सरोजनीनगर आर0पी0 यादव, खण्ड शिक्षा अधिकारी गोसाईगंज, रामराज, ए0आर0पी0 गण, छात्र, अभिभावक और जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।