जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक में पारित 656.13 लाख रू0 की जिला कृषि कार्य योजना का अनुमोदन प्रदान किया गया

आजमगढ़ 28 सितम्बर– प्रभारी उप कृषि निदेशक डाॅ0 उमेश कुमार गुप्ता ने बताया है कि सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन की उपयोजना आत्मा अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में कृषक केन्द्रित प्रोग्राम के नियोजन, निष्पादन एवं क्रियान्वयन से कनवर्जेन्स हेतु सहयोग प्रदान करने, महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने, फॉर्मिग सिस्टम एप्रोच के अनुरूप एकीकृत, वृहद आधारीय प्रसार सेवा प्रदान करने की रणनीति, कृषि विज्ञान केन्द्र के फीडबैक के आधार पर राज्य कृषि विश्व विद्यालय एवं राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान तंत्र द्वारा दिये गए सुझाव के आधार पर नवीन रणनीति तैयार कर कृषकों को लाभान्वित किये जाने के उद्देश्य को पूर्ण किये जाने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक में पारित 656.13 लाख रू0 की जिला कृषि कार्य योजना का अनुमोदन प्रदान किया गया है।
इसके अन्तर्गत जनपद में 110 कृषकों को राज्य के बाहर, 594 कृषकों को राज्य के अन्दर एवं 1980 कृषकों को जनपद के अन्दर भ्रमण कराने एवं प्रशिक्षित किये जाने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा जनपद में 01 एकड़ के कुल 880 प्रदर्शन एवं 01 हेक्टेयर के कुल 66 फार्म स्कूल प्रदर्शन कराया जाना है। महिला फूड सिक्योरिटी ग्रुप एवं सीड मनी रिवाल्विंग फण्ड के 88 समूहों को प्रशिक्षित करते हुए उन्हें रिवाल्विंग फण्ड उपलब्ध कराया जाना है। जनपद में क्रॉप कटिंग/उच्च उत्पादकता प्रतियोगिता के आधार पर चयनित प्रगतिशील कृषकों को विकास खण्ड एवं जनपद स्तर पर पुरस्कृत किये जाने का भी लक्ष्य प्राप्त है। इसके अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों के 32 कृषकों को जनपद स्तर पर एवं 110 कृषकों को विकास खण्ड स्तर पर पुरस्कृत किये जाने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त खरीफ एवं रबी सत्र में प्रत्येक विकास खण्ड में गोष्ठी एवं दोनों सत्रों में कृषक वैज्ञानिक संवाद भी कराया जायेगा।
उप कृषि निदेशक ने योजना से लाभान्वित होने के लिये कृषक बन्धुओं से अपील किया है कि कृषि विभाग के न्याय पंचायत स्तर पर कार्यरत प्राविधिक सहायक ग्रुप सी अथवा विकास खण्ड स्तर पर प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार/सहायक विकास अधिकारी (कृषि) अथवा जनपद स्तर पर उप कृषि निदेशक कार्यालय, आजमगढ़ में उप कृषि निदेशक, आजमगढ़ को सम्बोधित प्रार्थना पत्र दे सकते हैं। इसके अन्तर्गत आत्मा योजना से पूर्व में लाभान्वित न होने वाले कृषकों को ही चालू वित्तीय वर्ष में लाभान्वित किया जायेगा। लक्ष्य से अधिक आवेदन अथवा प्रार्थना पत्र प्राप्त होने पर प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जायेगा।
उन्होने सम्मानित कृषक बन्धुओं से अपील किया है कि योजना का निःशुल्क लाभ उठाते हुए अपनी आय दो गुनी किये जाने की शासन की मंशा को पूर्ण करने में अपना सहयोग दें।