बेटियों ने कराया नारी शक्ति का एहसास, बोलीं जानते हैं अपना हक लेना

‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग का आयोजनः-
स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी देकर महिलाओं को सशक्त बनाने की कोशिश, कैम्प में हुई स्वास्थ्य जांच-

आजमगढ़ 20 अक्टूबर– बेटियों और महिलाओं ने जहां नारी शक्ति का एहसास कराया, वहीं यह बताने से भी गुरेज नहीं किया कि अब की नारी घर में रहने वाली गूंगी गुड़िया नहीं है। हालातों से लड़ना और पुरुष प्रधान वाले समाज में अपना हक लेना अच्छी तरह से जानती हैं। इसी क्रम में ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत बिलरियागंज ब्लाक के अंतर्गत गदनपुर हिच्छनपट्टी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर लगे हेल्थ कैम्प में महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें जरूरी दवाएं दी गईं।
कार्यक्रम में रानी कुमारी (11) ने नारी शक्ति का परिचय देते हुए कहा कि मैं किसी पर बोझ नहीं हूं, मैं आज की नारी हूं। वहीं अंकिता कुमारी (13) और एक बच्ची ने कोख में बच्चियों को न मारने की अपील करते हुए कहा कि बेटी हूं मैं बोझ नहीं हूं, मुझको कोख में न मारो, आने दो मुझको इसदुनिया में’।
इस मौके पर मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डाॅ0 वाईके राय ने बताया कि पहले बच्चियों को पैदा होने से लेकर शादी हो जाने पर मायके से लेकर ससुराल तक उपेक्षा सहनी होती थी लेकिन बुढ़ापे में माता-पिता का ख्याल रखने वही पहुंचती थीं, अब समय बदल गया है, अब लड़कियां लड़कों से हर क्षेत्र में या तो बराबरी पर चल रही हैं या आगे हैं।
इसके अलावा भीकपट्टी की सीएचओ सीमा राय, ममता, बीसीपीएम धीरज श्रीवास्तव आदि ने कविताओं व भाषणों के माध्यम से महिलाओं को निडर होकर अपने हक के आगे आने का आह्वान किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गदनपुर हिच्छनपट्टी के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) ढाखलराम प्रजापति ने केंद्र पर मौजूद सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यहां पर नान कम्युनिकेबल डिजीज (एनसीडी) की जांच होती है, जिन्हें बीपी, शुगर आदि की शुरुआती समस्या होती है, उन्हें यहीं पर सलाह और इलाज किया जाता है। गंभीर रोगियों को आगे रेफर कर दिया जाता है। इसके अलावा एनीमिया, एचआईवी, मलेरिया, डेंगू, यूरिन और प्रेग्नेंसी की भी जांच की जाती है। उन्होंने लोगों से उसका लाभ उठाने की अपील की।
कार्यक्रम की शुरुआत में ही जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) विपिन बिहारी पाठक ने बताया कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना के तहत शक्ति परी, लैंगिक समानता, लैंगिक हिंसा की रोकथाम, पीड़ित को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। अलग-अलग विभागों की योजनाओं की जानकारी देकर महिलाओं को सशक्त बनाने की कोशिश की जा रही है जिससे महिलाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सहित हर क्षेत्र में आगे बढ़ें।
बिलरियागंज के प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसीसी) डा. वीके गौतम ने महिलाओं से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर महिलाओं के लिए चलने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम को ग्राम पंचायत अधिकारी चंदन शर्मा, प्रधान केदार यादव आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में क्षेत्र की आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बड़ी संख्या में भागीदारी रही।