जनपद न्यायाधीश संघ अधिकारीयों ने किया जिला कारागार आजमगढ़ का निरीक्षण

आजमगढ़ 23 जुलाई– मा0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के दिशा निर्देशों के अनुपालन में आज कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दिनेश चंद व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनीता द्वारा जिला कारागार आजमगढ़ का निरीक्षण किया गया।
जेल निरीक्षण के दौरान सचिव ने जेल में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में उपस्थित बन्दियों को उनके कानूनी अधिकारों एवं निःशुल्क विधिक सहायता के प्रति जागरूक किया। शिविर में उपस्थित बन्दियों (धीरेन्द्र, जितेन्द्र, परमानन्द आदि) से सचिव ने वार्ता की तथा उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए जेल अधिकारियों को निर्देशित किया। सचिव ने जेल में स्थित अस्पताल का निरीक्षण किया तथा जेल डॉक्टर को निर्देशित किया कि बन्दियों को समय से चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराये।
जेलर रविन्द्र नाथ ने बताया कि कैदियों को प्रातः काल में नाश्ता (गुड़, चाय, दलिया) तथा सुबह का भोजन (रोटी, चावल, अरहर की दाल, आलू की सब्जी) समय से दिया जाता है। जेल अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जेल में 64 महिला व 1186 पुरूष विचाराधीन बन्दी जेल में है तथा जेल अस्पताल में भर्ती बन्दियों की संख्या- 12 है ।
इस दौरान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने कहा कि ऐसे बन्दी जो अत्यन्त गरीब है, जिनका कोई पैरोकार नही है ऐसे बन्दी निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के पात्र है। जेल में रह रही महिला बन्दियों ने बताया कि उनको समय से भोजन, पानी, दवा तथा बच्चों के लिए दूध, अण्डा दिया जाता है।
जेल निरीक्षण के दौरान प्रभारी वरिष्ठ जेल अधीक्षक/जेलर राजेन्द्र सिंह, चिकित्साधिकारी डा0 देव प्रभाकर, जेलर रविन्द्र नाथ, डिप्टी जेलर श्रीधर यादव, महिला डिप्टी जेलर नीलम, लिपिक पुनीत यादव व आशुलिपिक कमरूल उपस्थित रहे।