अधिवक्ता शिवधनी सिंह की छठवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि सभा का किया गया आयोजन

आजमगढ़। पूर्वांचल के ख्यातिलब्ध विधिवेत्ताओं में शामिल रहे अधिवक्ता शिवधनी सिंह की छठवीं पुण्यतिथि जनपद में कई जगह पर श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने श्री सिंह के व्यक्तित्व व विधिक ज्ञान पर चर्चा की गई।
इसी क्रम में दीवानी न्यायालय स्थित उनके चेम्बर (विधि आश्रम) पर एक श्रद्धाजंलि सभा दीवानी अभिभावक संघ के अध्यक्ष रामप्यारे सिंह एडवोकेट की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उपस्थित अधिवक्ताओं ने स्वर्गीय शिवधनी सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धाजंलि अर्पित की। दीवानी बार के अध्यक्ष रामप्यारे सिंह ने कहाकि श्री सिंह द्वारा 1983 में दीवानी अधिवक्ताओं पर हुए पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज की जांच के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र द्वारा गठित न्यायिक जांच आयोग में जिस मजबूती के साथ अधिवक्ताओं का पक्ष रखा जिसके चलते आयोग ने दोषियों अधिकारियों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया, वह एक अविस्मरणीय बात है। उन्होने कहाकि स्व. सिंह एक अनुशासन प्रिय व्यक्ति रहे।
इसके अलावा अन्य वक्ताओं ने उनके जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्व. सिंह सदैव अपने वकालत जीवन में अपने मुअक्किलों के प्रति समर्पित एवं निष्ठावान रहे। उन्होने अपने वकालत में अपने ज्ञान व संघर्षों के बल पर पूर्वांचल में एक ऊंचा मुकाम हासिल किया तथा एक मायने में कहा जाय कि अपराधविधि के जाने माने वकील के साथ ही विधिवेत्ता भी रहे। उन्होने न्यायधीशों के किसी भी गलत आचरण का पूरजोर विरोध पीठ पीछे न करके सामने से किया। वह अपनी गलती को भी सहजता के साथ स्वीकारने में कभी हिचकत्ते नहीं थे। स्व. सिंह विधिवेत्ता के अलावा कई शिक्षण संस्थाओं के संचालन में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिसमें प्रमुख रूप से गांधी इंटर कालेज कूबा मे प्रबन्धक पद रहे व आकाश इंटर कालेज सिधौना के संस्थापक थे।
इसीक्रम में कूबा इंटर कालेज दरियापुर नेवादा में श्रद्धाजंलि सभा को सम्बोधित करते हुए उनके पुत्र कुंंवर सिद्धार्थ पूर्व अपर महाधिवक्ता उप्र शासन लखनऊ ने कहाकि बाबू जी हमेशा दबे, कुचले लोगों के साथ खड़े रहते थे। उन्ही के प्रेरणा से इस क्षेत्र में शिक्षा की अलख काफी जागृत हुई। बाबूजी अपने मुकदमों व सामाजिक जिम्मेदारियों को एक अनुशासित सिपाही की तरह पूरा करते थे। जिसके कारण उनके व्यक्तित्व में जो निखार था वह विरले लोगों का ही होता है।
इसीक्रम में श्री सिद्धेश्वरी पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिधौना आजमगढ़ में भी श्रद्धाजंलि सभा आयोजित कर उन्हे नमन किया गया।
श्रद्धाजंलि देने वालों में अजय सिंह, आनन्द सिंह, लोकपाल सिंह, पीएन सिंह, सुनील िंसह, उमेश तिवारी, रणविजय सिंह, जगदम्बा पाण्डेय, रामजीत सिंह, डीजीसी सिविल रामकृष्ण मिश्र, महात्मा गौरीशंकर सिंह, अजय प्रताप विश्वकर्मा, प्रवीण सिंह, विनोद सिंह, विन्ध्वासिनी राय वरिष्ठ अधिवक्ता तहसील लालगंज, एसके सत्येन, राज राजेश्वर िंसह आदि प्रमुख रहे।
दिनांक 27/08/2021