लखनऊ : बाघ हमारे पर्यावरण के महत्वपूर्ण अंग हैं- डॉ0 अरूण कुमार सक्सेना

 

प्रदेश के वन पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 अरूण कुमार सक्सेना ने कहा कि बाघ हमारे पर्यावरण, खेती, जंगल, नदियों आदि के लिए जरूरी हैं। बाघ हैं तो हमारे खेत हैं, पेड़-पौधे हैं, जंगल हैं, नदियां हैं और अगर बाघ नहीं है तो उक्त में से हमारा कुछ भी नहीं है। इस प्राणि उद्यान को मैं आज से नहीं वरन् सन् 1966 से जानता हूं और कई बार इस प्राणि उद्यान का भ्रमण भी कर चुका हूँ। यह प्राणि उद्यान आने वाले 02 वर्शों में कुकरैल स्थानान्तरित हो जायेगा। कुकरैल में एक नाइट सफारी भी बनायी जा रही है जो कि भारत की पहली नाइट सफारी होगी और वह भी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में। मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए हमें नई तकनीक, कैमरा आदि सभी का उपयोग करना होगा ताकि बाघ आने की पूर्व में ही सूचना मिल जाए और स्थानीय लोग सतर्क हो जाएं जिससे मानव वन्यजीव संघर्ष की स्थिति ही न बनें। वन्यजीवों के साथ हमें सहअस्तित्व की भावना बनाये रखनी होगी तभी वह सुरक्षित एवं संरक्षित हो सकेंगे। मुख्य अतिथि महोदय द्वारा विभाग में कर्मचारियों की कमी को भी दूर किये जाने का आश्वासन दिया। मानव वन्यजीव संघर्ष से निपटने के लिए एक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी दिए जिससे इससे निजात मिल सके। अन्त में मुख्य अतिथि महोदय द्वारा सभी को विश्व बाघ दिवस की कामनायें देते हुए कहा कि आइए हम अपने बाघों को संरक्षित करने में सहयोग करें। मुख्य अतिथि महोदय द्वारा डिजिटल नवीनतम बाघ गणना का बटन दबाकर लोकार्पण किया गया।
सर्वप्रथम निदेशक प्राणि उद्यान द्वारा समारोह में आये मुख्य अतिथि एंव अन्य अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का षुभारम्भ किया गया, तत्पश्चात प्राणि उद्यान के उप निदेशक, डा0 उत्कर्ष शुक्ला ने सभी अतिथियों का स्वागत किया गया तथा प्राणि उद्यान में रह रहे बाघों का संक्षेप में जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्राणि उद्यान में 12 बाघ हैं जोकि प्राणि उद्यान की षान हैं।
आज समारोह में राश्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की पूर्व सदस्या एवं वन्यजीव विशेषज्ञ प्रेरणा बिन्द्रा ऑनलाइन माध्यम से लन्दन से जुड़ी एवं अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में बढ़ती बाघों की संख्या के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं वन विभाग के सभी अधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि विश्व के कई देशों में बाघ समाप्त हो चुके हैं, ऐसे में भारत में बाघों की बढ़ती संख्या गर्व की बात है। उन्होंने बाघ संरक्षण में प्रदेश के वन अधिकारियों व फ्रन्टलाइन स्टाफ के विभिन्न योगदानों का विस्तार से उल्लेख किया।
मनोज सिंह, अपर मुख्य सचिव, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग उत्तर प्रदेश शासन ने अपने उदबोधन में डा0 अरूण कुमार मा0 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), वन, पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उत्तर प्रदेश का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपके कुशल निर्देशन में एंव मा0 मुख्यमंत्री की प्रेरणा से अभी हाल ही में 30 करोड़ वृक्षारोपण करने का जो रिकार्ड स्थापित किया है, उसके लिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।
सुधीर कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश ने अपना उद्बोधन विश्व बाघ दिवस की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि हमारे मुख्यमंत्री की प्रेरणा से ही हम 35 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य पूरा कर पा रहे हैं। 30 करोड़ पौधों का रोपण हो चुका है और शेष 05 करोड़ पौधों का रोपण स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन पूर्ण कर लिया जायेगा। मुख्यमंत्री को प्रकृति से अत्यधिक लगाव है और वह चाहते हैं कि इस कार्य में जन सहभागिता हो। इसी का परिणाम हैं कि प्रधानमंत्री ’’मन की बात’’ कार्यक्रम में 35 करोड़ पौधों के रोपण के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। यह हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होने मुख्य अतिथि महोदय एवं अपर मुख्य सचिव महोदय को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपके कुशल निर्देशन में विभाग ने यह उपलब्धि प्राप्त की है। पूरे विश्व में कुल बाघों की संख्या की तुलना मंे 80 प्रतिशत बाघों की संख्या भारत में है।
विश्व बाघ दिवस के क्रम में आयोजित ’’सेव द टाइगर’’ शीर्षक पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि महोदय द्वारा प्रशस्ति पत्र एंव ट्रॉफी प्रदान की गयी जो निम्न प्रकार है-

जूनियर वर्ग
क्र0सं0 नाम कक्षा विद्यालय का नाम प्रतियोगिता
में स्थान
1 ज्योति आर्या 8 विद्या मंदिर गर्ल्स हाई स्कूल, लखनऊ प्रथम
2 अराध्या कश्यप 6 एमिकस एकेडमी, लखनऊ द्वितीय
3 सिमर वर्मा 6 एल0पी0एस0, माधोगंज, हरदोई तृतीय
सीनियर वर्ग
1 रूद्र कश्यप 10 हॉर्नर पब्लिक स्कूल, लखनऊ प्रथम
2 गरिमा शर्मा 9 टी0डी0 गर्ल्स इण्टर कालेज, लखनऊ द्वितीय
3 प्रतीक विश्वकर्मा 9 हॉर्नर पब्लिक स्कूल, लखनऊ तृतीय
सांत्वना
1 दक्ष प्रताप सिंह 9 सेन्ट रोज़ पब्लिक स्कूल, लखनऊ सांत्वना पुरूस्कार
2 शिखा कुमारी 8 टी0डी0 गर्ल्स इण्टर कालेज, लखनऊ सांत्वना पुरूस्कार
3 रितिका सिंह 9 एल0पी0एस0, माधोगंज, हरदोई सांत्वना पुरूस्कार
4 महक रावत 11 टी0डी0 गर्ल्स इण्टर कालेज, लखनऊ सांत्वना पुरूस्कार
विश्व बाघ दिवस समारोह में दुधवा टाइगर रिजर्व, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, अमानगढ़ टाइगर रिजर्व एंव प्राणि उद्यान के 10 कर्मचारियों को बाघ संरक्षण कार्य में उत्कृष्ट योगदान देने हेतु मुख्य अतिथि द्वारा उन्हंे प्रशस्ति पत्र एंव स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अन्त में निदेशक, नवाब वाजिद अली षाह प्राणि उद्यान, लखनऊ द्वारा समारोह में आये मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका आभार व्यक्त किया।
अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के क्रम में दिनांक 01 अगस्त, 2023 को नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान, लखनऊ के सारस प्रेक्षागृह में समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि डा0 अरूण कुमार, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), वन, पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उत्तर प्रदेश रहे। इस अवसर पर श्री मनोज सिंह, अपर मुख्य सचिव, वन, पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, सुधीर कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश, अनुपम गुप्ता, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, नोडल अधिकारी, उत्तर प्रदेश, संजय श्रीवास्तव, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, योजना एवं कृषि वानिकी उत्तर प्रदेश, संजय सिंह, (सेवानिवृत्त) प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, उत्तर प्रदेश एवं अदिति शर्मा, निदेशक प्राणि उद्यान, लखनऊ के साथ वन विभाग एवं प्राणि उद्यान के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।