तमिलनाडु: तस्करी मामले में DRI ने जब्त किया साढ़े 12 करोड़ का सोना

तमिलनाडु: तस्करी मामले में DRI ने जब्त किया साढ़े 12 करोड़ का सोना
चेन्नई: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने मध्य समुद्र और हवाई अड्डों पर किए गए तीन अलग-अलग अभियानों में 12.5 करोड़ रुपये के 20.5 किलोग्राम सोने को जब्त किया. पहले ऑपरेशन में डीआरआई अधिकारियों ने खुफिया जानकारी पर कार्रवाई की और रामनाद के उत्तरी तट थंगाचीमादम के माध्यम से श्रीलंका से आए विदेशी मूल के चार आरोपियों को पकड़ा. उनके पास से 5.37 करोड़ रुपये मूल्य के 9.063 किलोग्राम सोना जब्त किया गया.

अधिकारियों ने सोना और तस्करी के लिए इस्तेमाल की गई दो नावें जब्त कर लीं, साथ ही सभी संदिग्धों को आगे की जांच के लिए हिरासत में ले लिया. दूसरे ऑपरेशन के दौरान एक अन्य गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई अधिकारियों ने कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शारजाह से आने वाले एक विमान की तलाशी ली. फ्लाइट को खंगालने और यात्रियों की जांच करने के बाद उन्होंने दो व्यक्तियों को पकड़ा. उनके पास से 3.17 करोड़ रुपये मूल्य का 5.17 किलोग्राम विदेशी मूल का सोना बरामद किया.
तीसरे ऑपरेशन में डीआरआई अधिकारियों ने चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर छह व्यक्तियों को रोका. वे सभी हवाई अड्डे के माध्यम से लगभग 3.8 करोड़ रुपये मूल्य के 6.275 किलोग्राम सोने के पेस्ट की तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे. सभी छह व्यक्तियों को तुरंत पकड़ लिया गया और इस मामले की जांच जारी है.
तमिलनाडु में सोने की तस्करी से निपटने के लिए डीआरआई के प्रयासों के कारण इस साल की शुरुआत से अब तक 29 मामलों में 97 करोड़ रुपये मूल्य का लगभग 163 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है. इन तस्करी गतिविधियों के सिलसिले में कुल 43 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ये सफल ऑपरेशन अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने और देश के आर्थिक हितों की सुरक्षा के लिए डीआरआई की ओर से किया जाता है.