बाराबंकी : लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान लखनऊ द्वारा गोष्ठी आयोजित कर किसानों को दी गई विस्तृत जानकारी

न्यूज़ ऑफ इंडिया (एजेंसी)

 

बाराबंकी।

 

लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान लखनऊ द्वारा जोन हैदरगढ़ के ग्राम गंगापुर संसारा में आयोजित कृषक गोष्ठी में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए गन्ना किसान संस्थान के विषय विशेषज्ञ अरुण कुमार ने किसानों को गन्ना बुवाई के समय बीज का चुनाव व बीज उपचार आदि की विस्तार से जानकारी देते हुए शरदकालीन बुवाई बढ़ाने पर जोर दिया।

कृषि विज्ञान केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ रूपन रघुवंशी ने किसानों को प्रसार संस्थाओं से जुड़ने, एफ पी ओ गठन करने तथा अपनी जानकारी को अद्यतन करने पर जोर दिया तथा के वी के वैज्ञानिक डॉ रिंकी चौहान ने गन्ने में लगने वाले कीटों की पहचान उनके जैविक व रासायनिक नियंत्रण आदि को किसानों को समझाया।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक रंजय जायसवाल ने किसानों को विभागीय योजनाओं तथा समसामयिक कृषि कार्यों की जानकारी दी ।
सचिव हैदरगढ़ समिति तुलसीराम ने गन्ना आपूर्ति सट्टा प्रदर्शन एवं उपज बढ़ोतरी आदि पर किसानों की जिज्ञासायें शांत की। चीनी मिल हैदरगढ़ के डी जी एम केन धर्मेश मल्होत्रा ने चीनी मिल द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी के साथ किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा बलराम एप की विस्तार से जानकारी दी। शक्तिमान के जोनल मैनेजर तेजेंद्र सिंह ने किसानों को कृषि यंत्रों की विस्तार से जानकारी दी।
गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे हैं चेयरमैन श्री बृजेश त्रिपाठी ने किसानों से आह्वान किया कि कम से कम क्षेत्रफल में अधिक से अधिक गन्ना उत्पादन ही किसानों का लक्ष्य होना चाहिए तथा गोष्ठी आदि के वैज्ञानिक प्रयासों से किसानों को लाभ लेना चाहिए।