बाराबंकी : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्यमंत्री तथा जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं

बाराबंकी में गरिमा व भव्यता के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्यमंत्री तथा जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं।

 

बाराबंकी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्यमंत्री, जिलाधिकारी तथा समस्त गणमान्य जनों ने ध्वजारोहण कर झंडे को दी सलामी

न्यूज़ ऑफ इंडिया (एजेंसी)

बाराबंकी 15 अगस्त,2023।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज जीआईसी ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सम्बोधन के लाइव प्रसारण के उपरान्त राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद विभाग सतीश चंद्र शर्मा ने ध्वजारोहण कार्यक्रम में राष्ट्रीय झण्डा फहराकर सलामी ली और देश को आजादी हासिल कराने में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महापुरूषों तथा अमर शहीदों को श्रद्धार्पूवक नमन किया और
उन्होंने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर जनपद वासियों को हार्दिक शुभकामनाऐं दी।
उन्होंने हिन्दुस्तान को विविधताओं वाला देश बताते हुए कहा कि विभिन्न धर्म, जाति, वर्ग, बोली, वेशभूषा आदि के बाबजूद हमारा देश एकता-अखण्डता की मिसाल है। उन्होंने कहा कि हम सब को प्रेमपूर्वक रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें मधुर वाणी का प्रयोग करना चाहिए, किसी को जानबूझ कर अपमानित नही करना चाहिए।

राज्य मंत्री शर्मा ने इस अवसर पर शहीदों के परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव’’ के समापन समारोह ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ अभियान के तहत 09 अगस्त से 15 अगस्त, 2023 तक विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन किए गए हैं , जिससे हम सब शहीदों के बलिदान एवं उनकी वीरगाथा के बारे में जानें ।
इस अवसर पर मंत्री शर्मा सहित अन्य गणमान्य जनों ने जीआईसी परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कलेक्ट्रेट परिसर तथा कार्यालय कैंप में ध्वजारोहण किया तथा इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता दिवस के महान पावन पर्व पर भारत भूमि के अमर बलिदानियों एवं शहीदों को शत-शत नमन करते हुए समस्त जनपद वासियों को शुभकामनाएं ज्ञापित करते हुए हम समस्त जनपद वासी और हिंदुस्तानी, अमृतकाल के पंच प्रण लेते हैं कि हम अपनी विरासत पर गर्व रखते हुए विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त कर एकजुटता और नागरिक कर्तव्य भावना के साथ गुलामी के हर अंश से मुक्त होकर आजीवन समस्त विश्व की सुख-शांति संपन्नता एवं सौहार्द हेतु कृत संकल्पित रहेंगे।

उन्होंने लोगो से देशहित और जनहित में काम करने के लिये अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र, धर्म निरपेक्षता, समानता और समाज के उपेक्षित, शोषित, कमजोर वर्ग के लोगों को समाज की मुख्य धारा में लाने का कार्य करना हैं। उन्होने अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा कि आज हम जिस पद पर आसीन हैं उस पद की गरिमा को बनाए रखते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करें, तो सही मायने में शहीदों के लिए यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम सबको जाति धर्म पर आकलन, ईर्ष्या, द्वेष की भावना को छोड़कर कार्य करने से ही देश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं हमारे वीर शहीदों ने जो परिकल्पना की थी वह तभी साकार होगी।
जिलाधिकारी ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जनपदवासियों बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह दिन हमें सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाता है। उन्होने देशभक्त अमर शहीदों द्वारा जाति-धर्म के भेदभाव के बिना अपनी कुर्बानी देकर देश को आजादी दिलाने में महती भूमिका अदा करने तथा वीर शहीदों की कुर्बानियों से सीख लेकर देश की एकता-अखण्डता के लिए प्रण लेने के लिए लोगों से अपील की।

स्वतंत्रता दिवस पर शहर के विभिन्न स्थानों पर अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों ने राष्ट्रीय तिरंगा फहराया। इस मौक़े पर कृतज्ञ जनपद वासियों ने देश के अमर शहीदों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। राष्ट्रीय पर्व पर सरकारी भवनों, सार्वजनिक स्थलों, घरों-दुकानों सहित और व्यापारिक संस्थानों पर रात्रि में रंगबिरंगी विद्युत झालरों, फूलों तथा सजावटी सामग्री से आकर्षक सजावट की गई।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राजरानी रावत, विधान परिषद सदस्य अंगद सिंह ,भाजपा जिला अध्यक्ष कुशमेश शशांक,पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह, अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार ,परियोजना निदेशक डीआरडीए मनीष कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी त्रिपाठी, सहित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन विद्यालय की छात्र-छात्राएं शिक्षक गण तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें ।