लखनऊ : द होप रिहैबिलिटेशन एंड लर्निंग सेंटर ने विशेष बच्चों के साथ मनाया आज़ादी का जश्न

 

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)

दिनांक :15 अगस्त 2023
लखनऊ।
स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर द होप रिहैबिलिटेशन एंड लर्निंग सेंटर एवं द होप ग्लोबल प्ले स्कूल एंड डे केयर ( संचालनकर्ता द होप फाउंडेशन ) बाल विहार कॉलोनी इंदिरा द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी।

जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वतंत्रता एवम स्वतंत्रता सेनानियों के विषय में जागरूकता फैलाना था। साथ में विशेष और सामान्य बच्चों के मध्य जो सामाजिक लकीर खींची गई है उसको मिटा कर जागरूकता फैलाना था की यदि सामान अवसर एवं विशिष्ट ध्यान से देने सभी एक पटल पर आकर देश की प्रगति में सामान योगदान दे सकते हैं।

इस अवसर पर उन बच्चों के माता पिता को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने बच्चों को अपने जागरूक रवैये के चलते दिव्यांगता के विभेदकारी लकीर से निकाल कर मुख्या धारा में शामिल ही नहीं कराया है बल्कि आज वो बच्चे अपने स्कूलों में अपनी मेधाविता के परचम लहरा रहे हैं। विशेष बच्चों ने नन्हा मुन्ना राही , फिर भी दिल है हिंदुस्तानी ,सुनो गौर से दुनिया वालों , आदि देशभक्ति के गानो पर डांस प्रस्तुति दी। फिर रैंप शो के दौरान सभी बच्चों ने स्वतंत्र सेनानी के रूप में रैंप वाक किया एवम भारतीय स्वतंत्र संग्राम में प्रचिलित नारों को भी दोहराया।

इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न बच्चों के माता पिताओं ने अपने पुनर्वास से समबन्धित अनुभवों एवम उनमें आने वाली चुनौतियों को भी साझा किया। कार्यक्रम के दौरान में सभी बच्चों को मैडल एवम सर्टिफिकेट वितरित किये गए। अंत में कार्यक्रम को सभी थेरेपिस्ट एवं अध्यापकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मान्नित किया गया। और पुनर्वास , सहभागिता एवं समावेशी विकास में अपने निस्वार्थ सहयोग के लिए प्रतिज्ञा ली गयी। कार्यक्रम के ज़रिये बच्चों में छोटी उम्र से ही देश प्रेम और देश के लिए बलिदान देने वालों के प्रति सम्मान बीजारोपित करने का प्रयास किया गया।