लोकसभा चुनाव 2024 के घमासान के सभी राजनीतिक दलों ने तैयारी तेज कर दी है। एनडीए का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल एकजुट होने लगे हैं और खुद को सियासी तौर से मजबूत करने में जुटे हुए हैं। एनडीए के खिलाफ विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन तैयार किया हैं। ऐसे में सबकी नजरें इस बार देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश पर लगी हुई है।कहते हैं दिल्ली की रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है, क्योंकि इस राज्य से सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें आती हैं। ऐसे में अगर आज चुनाव होते हैं तो यूपी का मूड क्या कहता है, इसे लेकर इंडिया टुडे और सी वोटर्स ने मिलकर एक सर्वें किया है. जिसके आंकड़े भी सामने आ गए हैं।
उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटें हैं।ऐसे में यूपी के लोगों का रुख जिस ओर रहता है उसके लिए केंद्र की राह आसान हो जाती है। यूपी में बीजेपी ने इस बार सभी 80 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। जिसे देखते हुए बीजेपी खुद को मजबूत करने में जुटी हुई हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अखिलेश यादव के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन पीडीए फॉर्मूले के जरिए जीत का दावा कर रही है।ऐसे में दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है।

इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ दे नेशन सर्वे में 543 लोकसभा सीटों पर जाकर 25951 सैंपल इकट्ठे किए. यह सर्वे 15 जुलाई से लेकर 14 अगस्त के बीच किया गया हैं।इस सर्वे में बताया गया है कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलेंगी। सर्वे के मुताबिक यूपी में एनडीए को 72 सीटें, जबकि कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। वहीं, सपा गठबंधन के खाते में 7 सीटें जा सकती है। वहीं इस बार सबसे बड़ा झटका बसपा को लग सकता है, सर्वे में बसपा को एक भी सीट नहीं मिलने की संभावना है।