दिल्ली: “गर्मी की झप्पी ” सड़क एवं कामकाजी बच्चों को मिली जैकेट तो ख़ुशी से झूम उठे बच्चें

“गर्मी की झप्पी ” सड़क एवं कामकाजी बच्चों को मिली जैकेट तो ख़ुशी से झूम उठे बच्चें।
दिसंबर माह के अंत से उत्तर भारत में चलने बाली सर्द हवाओं ने आम जान का हाल बेहाल कर रखा है इसके साथ ही साथ प्रतिदिन पारा तेजी से गिर रहा है इससे लोगो की हालत ख़राब हो रही है किन्तु सबसे जयदा इस समस्या से सड़क एवं कामकाजी बच्चें जूझ रहे है। चेतना संस्था (चाइल्डहुड एनहांसमेंट थ्रू ट्रेनिंग एंड एक्शन) हर समय तैयार रहती है अर्थात सर्दी ने जैसे ही अपना जोर पकड़ा वैसे ही गर्म और ऊनी कपड़ो की आवश्यकता होने लगी और इस चुबने वाली ठंड में बहुत से बच्चों को बिना गर्म कपडे पहने देखा गया इस लिए ऐसे जरूरतमंद बच्चों के लिए चेतना संस्था ने “गर्मी की झप्पी” कार्यक्रम की सिरुवात की इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिल्ली , नॉएडा, गुरुग्राम और जयपुर में ऐसे लगभग 3000 बच्चों को गर्म कपडे प्रदान करना है।
चेतना संस्था द्वारा गुरुग्राम में झुग्गी बस्तियों में संचालित 11 वैकल्पिक शिक्षा केंद्रों में पढ़ने वाले सड़क एवं कामकाजी बच्चों के साथ साथ सड़क किनारे, बस स्टॉप, रेन वसरो में रहने वाले बच्चों को जैकेट और गर्म कपडे वितरित किये गए। इस कार्यक्रम में केंद्र के अंतर्गत आने वाले विद्यालय के प्राद्याचार्य एवं पुलिस अधिकारी को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया और उनके कर कमलो से बच्चों को जैकेट वितरित करवाए गए तथा जैकेट पाकर बच्चों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठे। थानाधिकारी ने बच्चों को अपराध और गलत कार्यो से दूर रहने और अच्छा व्यक्ति बनने की शिक्षा दी वही प्रधानाचार्यो ने बच्चों को नियमित स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया और सरकारी योजनाओ के बारे में बताया।
संस्था के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर राजेंद्र कुमार ने बताया की संस्था की ओर से कामकाजी बच्चो के लिए गुरुग्राम में 11 अलग अलग इलाको में वैकल्पिक शिक्षा केंद्र खोले गए है। यहाँ पर उन बच्चो को पढ़ाया जाता है जो पहले कही न कही काम करते थे। इन्हे समाज की मुख्य धरा से जोड़ने के लिए पढ़ाया जा रहा है। हर एक सेंटर पर एक एडुकेटर लगाया गया है जो इन बच्चो को पढ़ता है और स्कूल के लिए त्यार करता है जब ये बच्चे स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाते है तब इनका सरकारी स्कूल में दाखिला करवाया जाता है। इन सेंटरों में लगभग 800 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है साथ ही साथ लगभग 380 बच्चो का सरकारी स्कूल में दाखिला करवाया गया है।
गर्मी के झप्पी कार्यक्रम में संस्था से आवेग वर्मा, सुवरोजित दस , रजनी , कोमल , ममता जयवीर, मनीष और अन्य समस्त सदस्य मौजूद रहे।