आजमगढ़: जीडी ग्लोबल स्कूल आजमगढ़ में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम को दो पालियों में (प्रथम पाली 9 से 12 बजे तक एवं द्वितीय पाली 2 बजे से 5 बजे तक) दिये जा रहे प्रशिक्षण का जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने निरीक्षण किया

प्रेस नोट
आजमगढ़ 24 अप्रैल– लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष एवं सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत आज दूसरे दिन हरिश्चंद्र मिश्रा पब्लिक स्कूल एवं जीडी ग्लोबल स्कूल आजमगढ़ में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम को दो पालियों में (प्रथम पाली 9 से 12 बजे तक एवं द्वितीय पाली 2 बजे से 5 बजे तक) दिये जा रहे प्रशिक्षण का जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने निरीक्षण किया। हरिश्चन्द्र मिश्रा पब्लिक स्कूल में 20 कमरों में एक पाली में कुल 640 तथा दोनो पालियों में 1280 एवं जीडी ग्लोबल स्कूल में 40 कमरों में एक पाली में कुल 1280 तथा दोनो पालियों में 2560 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रकार उक्त दोनों स्कूलों में दोनो पालियों में कुल 3840 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने समस्त मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिया कि मतदान कार्मिकों को दो-दो की संख्या में ईवीएम की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कराई जाये, जिससे भीड़ न बढे एवं सभी मतदान कार्मिक ईवीएम का कनेक्शन करने, मॉक पोल करने आदि के बारे में अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों से कहा कि मतदान कार्मिकों के शंकाओं का समाधान गुणवत्तापरक करें। उन्होंने सभी मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षण को पूरे मनोयोग एवं गंभीरता से लें। प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। इसी के साथ ही सभी मतदान कार्मिकों का टेस्ट पेपर के माध्यम से एग्जाम लिया गया।
जिलाधिकारी ने दिए जा रहे प्रशिक्षण के सभी कमरों का निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कार्मिकों से ईवीएम के संबंध में प्रश्न भी पूछे। उन्होंने ईवीएम के हैंड्स ऑन ट्रेनिंग करने के प्रशिक्षण को विशेष रूप से करने के लिए सभी मतदान कार्मिको को निर्देशित किया।
राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर इं0 कुलभूषण सिंह द्वारा ईवीएम तथा वीवीपैट के संचालन व अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान प्रतिशत संकलन ऐप के बारे में प्रोजेक्टर पर पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में माक पोल से संबंधित, ईवीएम की सीलिंग, संपूर्ण मतदान प्रक्रिया, मतदान समाप्त करने की प्रक्रिया, मतदान समाप्ति के पश्चात घोषणा पत्र भरने के बारे में, मॉक पोल करने का प्रमाण पत्र, मतपत्र लेखा 17ग, लिफाफों की सीलिंग, पीठासीन अधिकारी की डायरी की सीलिंग एवं पैकिंग के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इसी के साथ ही मतदान कार्मिकों ने ईवीएम की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग की गई, जिसमें ईवीएम कनेक्शन करने, मॉक पोल करने एवं मॉक पोल के दौरान पड़े मतों को क्लियर बटन दबाकर डिलीट करके सभी डाले गए मतों को शून्य करके स्वयं देखा। साथ ही ईवीएम स्विच ऑफ करके ईवीएम की सीलिंग करने के बारे में जानकारी लिया।
सभी पीठासीन अधिकारी को मतदान प्रतिशत संकलन ऐप के माध्यम से रियल टाइम सूचना देने, मतदान प्रारंभ करने, मॉक पोल होने, प्रत्येक 2 घंटे में कितने वोट पड़े, इसकी सूचना देने के बारे में बताया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री समीर एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

——-जि0सू0का0 आजमगढ़-24.04.2024——–