1 फरवरी 2021 से 03 फरवरी 2021 तक पीएम किसान समाधान दिवस का होगा आयोजन

आजमगढ़ 02 फरवरी– जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि किसानों के कल्याण के लिए संचालित अति महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत जनपद के समस्त विकास खण्डों के राजकीय बीज गोदाम पर लम्बित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण हेतु दिनांक 01 फरवरी 2021 से 03 फरवरी 2021 तक पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन कराया जा रहा है, जिसका संचालन कृषि विभाग के विकास खण्ड पर स्थित बीज भण्डार के प्रभारी द्वारा किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि जनपद में कृषि एवं राजस्व विभाग के क्षेत्रीय कार्मिकों द्वारा इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय कि जिन किसानों का आधार नम्बर गलत फीड होने के कारण अथवा आधार के अनुसार नाम सही नहीं होने के कारण योजना के लाभ से वंचित हैं, वे समाधान दिवस दिनांक दिनांक 03 फरवरी 2021 तक कार्यालय अवधि में अपने विकास खण्ड के राजकीय बीज गोदाम पर अपने स्वयं के आधार कार्ड/बैंक खाते का विवरण के साथ उपस्थित होकर कृषि विभाग के तैनात कार्मिक द्वारा अपना डाटा तुरन्त सुधार करा सकते हैं। उप कृषि निदेशक आजमगढ़ को उक्त के आलोक में निर्देशित किया जाता है कि जिन किसानों को योजना की कम से कम एक किश्त प्राप्त हो रही है, किन्तु उनका आधार संख्या या नाम त्रुटिपूर्ण है तो ऐसे कृषकों का विवरण सम्बन्धित बैंक से प्राप्त करते हुए, उनका शत-प्रतिशत सत्यापन कराते हुए डाटा सुधार करा लिया जाय। अग्रणी जिला प्रबन्धक सम्बन्धित बैंको से समन्वय स्थापित कर कृषि विभाग द्वारा अपेक्षित सूचना उपलब्ध करायेगें।
उन्होने कहा कि योजना पोर्टल पर उप कृषि निदेशक एवं तहसील स्तर पर लम्बित प्रदर्शित हो रहे समस्त प्रकार के डाटा का प्रतिदिन अनुश्रवण कर समाधान कर लिया जाय। इस समाधान दिवस का मुख्य उद्देश्य इनवैलिड आधार तथा आधार के अनुसार नाम सही कराया जाना है, परन्तु इसके अतिरिक्त कृषक बन्धुओं की अन्य समस्याओं का निस्तारण भी किया जायेगा। समाधन दिवस के सफल एवं प्रभावी संचालन हेतु समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को उनके विकास खण्ड हेतु पर्यवेक्षक के रूप में नामित किया जाता है।