कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण का कार्यक्रम का किया गया आयोजन

आजमगढ़ 02 जुलाई– आज विकास खण्ड मुख्यालय महराजगंज आजमगढ़ में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कृत्रिम अंग/सहायक उपकरण वितरण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्यांगजनों को कुल 50 ट्राईसाइकिल, 10 बैसाखी, कान की मशीन 05, 10 यू0डी0आई0डी0 का वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कृष्ण पाल जी पूर्व प्रत्यासी, सदस्य प्रदेश कार्य समिति, भा0ज0पा0 के कर कमलों द्वारा किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि दिव्यांगजनों के हितार्थ भारत सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा किये जा रहे प्रयास की सराहना की गयी तथा यह प्रयास है कि कोई दिव्यांगजन उपकरण योजना से वंचित न रहें।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकास खण्डों में आयोजित समस्त कैम्पों में आये हुए दिव्यांगजनों को टीका लगाये जाने के दिये गये निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा भेजी गयी डाक्टर की टीम के द्वारा आज के कैम्प में आये हुए कुल 47 दिव्यांगनों को कोविड शील्ड का टीका लगवाया गया।
जे0पी0सिंह, उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ द्वारा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी तथा बताया गया कि विगत तीन वर्षो के अन्तर्गत लगभग तीन हजार दिव्यांगजनों को कृत्रिमअंग उपकरण प्रदान किये गयें हैं तथा उनके द्वारा यू0डी0आई0डी0प्रोजेक्ट योजना के बारे में बताया गया कि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु भारत सकार की एक अनोखी पहल है। दिव्यांजनों को अनेक दस्तावेजों के साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी बल्कि एक कार्ड ही उनकी मूलभूत जानकारी को बारकोड के माध्यम से सुरक्षित रख सकेगा। यू0डी0आई0डी कार्ड भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए पात्र दिव्यांगजनों की पहचान के लिए एक मात्र दस्तावेज होगा। यू0डी0आई0डी कार्ड हेतु व्यापक रूप से समीक्षा करते हुए दिव्यांगजनां जाकरूक करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। साथ ही यह भी बताया गया कि यदि कोई दिव्यांगजन जिसकी दिव्यांगता 80 प्रतिशत हो तो मोर्टराइज्ड ट्राई साईकिल हेतु वेवसाईट www.hwd.uphq.in पर आनलाईन आवेदन कर शीघ्र ही उपलब्ध करा दें, जिससे नियमानुसार कार्यवाही करते हुए पात्र लाभार्थियों को चयन लाभान्वित कराया जा सके।
आज के वितरण कैम्प में खण्ड विकास अधिकारी तथा जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के वरिष्ठ सहायक धर्मदेव भारती, विरेन्द्र कुमार भाष्कर, संजय कुमार, श्री दुर्गा सिंह आदि उपस्थित रहे।