फेसबुक-इंस्टा-वॉट्सऐप हुआ ठप्प, 6 घंटे बाद हुआ ठीक, जुकरबर्ग ने मांगी माफी, नुकसान हुआ इतना भारी कि अमीरों की सूची में 1 स्थान नीचे आ गए

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं बीती रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं. इसके चलते भारत सहित दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब 6 घंटे बाद स्थिति सामान्य हो सकी. भारतीय समयानुसार यह दिक्कत रात करीब 9 बजे शुरू हुई और आज सुबह करीब 3 बजे के आसपास सेवाएं फिर से बहाल हो पाईं. कल रात 9 बजे के करीब यूजर्स ने शिकायत की कि वे इन तीनों डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

सर्विस के ऑनलाइन होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा, दुनिया भर के लोगों और हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं. हम अपने ऐप्स और सेवाओं को रिस्टोर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हम ऑनलाइन है. हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद. इस बीच फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन हैं. आज हुई दिक्कत के लिए माफ करें. मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं.

कुछ घंटों के लिए ठप्प हुए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप और एक विह्सलब्लोअर के खुलासों ने कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर यानि भारतीय मुद्रा अनुसार करीब 4,47,34,83,00,000 रुपये का नुकसान पहुंचाया है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि कुछ ही घंटों की इस परेशानी के दौरान अमीरों की सूची में भी जकरबर्ग एक पायदान फिसलकर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से एक स्थान नीचे आ गए हैं. कल सोशल मीडिया कंपनी के स्टॉक में 4.9% की गिरावट दर्ज की गई. जबकि, सितंबर मध्य से ही करीब 15% की गिरावट देखी गई है. कल स्टॉक में हुई बदलाव के बाद जकरबर्ग की 12 हजार 160 करोड़ डॉलर पर आ गई है. ब्लूमबर्ग की सूची में फेसबुक सीईओ का नाम अब बिल गेट्स के नीचे पहुंच गया है. सोमवार को ठप्प हुए फेसबुक प्रोडक्ट्स के चलते करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए थे.