किसानों की समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में बैठक की गयी- जिलाधिकारी

आजमगढ़ 11 अक्टूबर– जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में किसानों के साथ बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने किसानों द्वारा रखी गयी समस्याओं को गम्भीरता से सुना तथा उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन अतिशीघ्र कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि इसके सम्बन्ध में सभी उप जिलाधिकारियों एवं संबंधित से रिपोर्ट मांगी जायेगी। उन्होने कहा कि किसानों के आसानी/सुविधा के लिए गन्ना पर्ची अब चार दिन पूर्व ही प्रेषित कर दी जायेगी। यह पर्ची 04 दिन पहले तिथि के अनुसार ई-गन्ना ऐप पर दिखने लगेगी। पर्ची मिलने के बाद किसान गन्ने की कटाई करें। ऐसा संदेश सबको दे दिया जाय तथा सभी गांवों में घोषणा करा दी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वे करने के बाद पर्ची कैलेण्डर बनेगा। उन्होने कहा कि गन्ना की घटतौली अब नही होने दी जायेगी। यदि कहीं से घटतौली की शिकायत किसानों द्वारा की जायेगी तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने किसानों को आश्वस्त किया कि अब जनपद में आवारा पशुओं को खुला नही छोड़ने दिया जायेगा। पशुओं के रहने के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर दी गयी है। उन्होने कहा कि सहभागिता योजना को बढ़ाया जा रहा है। उन्होने कहा कि गो आश्रय स्थलों से पशुओं को लेने पर रू0 900 प्रतिमाह प्रति पशु दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने किसानों से पशुओं का दूध खाने के बाद न छोड़ने की भी अपील किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप जिले में धान क्रय केन्द्र खोला जायेगा। उन्होने कहा कि धान के लिए बोरे की समस्या नही उत्पन्न होगी। उन्होने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर जो भी समस्या आयेगी, उसका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले गन्नों किसानों के भुगतान के लिए कुछ धनराशि शासन से प्राप्त हुई है तथा चीनी मिलों द्वारा चीनी बेचकर भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने किसानों से पराली न जलाने की अपील किया। उन्होने कहा कि सरकार पराली न जलाने पर सख्त है, यदि कहीं ऐसी घटना प्रकाश में आयेगी तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
पुलिस अधीक्षक सुधीर सिंह ने कहा कि हम सभी लोग किसान परिवार से संबंधित हैं, इसलिए आपकी समस्याओं का तत्परता से समाधान सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने कहा कि अच्छी उपज एवं अच्छी कीमत पाने के लिए उन्नत किस्म के बीज बोयें तथा नयी तकनीकों का प्रयोग करें। उन्होने कहा कि पुलिस विभाग से संबंधित जो भी समस्या होगी, उसका समाधान सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने कहा कि पुलिस विभाग हर सम्भव मदद के लिए हमेशा तैयार रहेगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह, जिला कृषि अधिकारी डॉ0 गगनदीप सिंह, डिप्टी आरएमओ तथा अधिक संख्या में किसान उपस्थित रहे।

—-जि0सू0का0 आजमगढ़-11-10-2021—–