हैदराबाद में चीनी मांझे से फिर हुआ हादसा, गला कटने से एक सैनिक की मौत

हैदराबाद।हैदराबाद में चीनी मांजा से गला कटने से भारतीय सेना के एक जवान की मौत हो गई। शनिवार शाम लैंगर हाउस में इंदिरा रेड्डी फ्लाईओवर पर हुई इस घटना में दोपहिया वाहन चला रहे 30 वर्षीय नायक कागीथला कोटेश्वर रेड्डी की मौत हो गई।

बुरी तरह लहूलुहान सिपाही को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। कोटेश्वर रेड्डी आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के पेद्दा वाल्तेरू के मूल निवासी थे। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (II) (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया।

प्रतिबंध के बावजूद भी धागे का उपयोग बेरोकटोक जारी

यह घटना इस बात पर प्रकाश डालती है कि अधिकारियों द्वारा प्रतिबंध के बावजूद पतंग उड़ाने के लिए मांजा या कांच लेपित नायलॉन/सिंथेटिक धागे का उपयोग कैसे बेरोकटोक जारी है। वन विभाग ने संक्रांति त्योहार के दौरान पतंगबाजी में मांझे के इस्तेमाल पर प्रतिबंध को लागू करने के लिए कई कदम उठाने का दावा किया है।

राज्य सरकार ने  2016 में  लगाया था मांझे पर पूर्ण प्रतिबंध

राज्य सरकार ने पक्षियों के साथ-साथ इंसानों की सुरक्षा के लिए 2016 में आदेश जारी कर मांझे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया था। पर्यावरण, वन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने मांझा की खरीद, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे।