आजमगढ़: जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में बैठक आयोजित की गई।

प्रेस नोट
आजमगढ़ 17 अप्रैल– जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में बैठक आयोजित की गई।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का प्रथम चरण दिनांक 01 अप्रैल 2024 से 30 अप्रैल 2024 तक चलाया जा रहा है । जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों को अपने-अपने कार्यों को शत् प्रतिशत पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए गए। सहयोगी संस्थाओं यूनिसेफ व डब्ल्यू०एच०ओ० द्वारा दिए गए फीडबैक पर विस्तृत चर्चा करते हुए समस्त विभागों को कार्यों में सुधार हेतु कहा गया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ० इंद्र नारायण तिवारी ने जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया कि दस्तक अभियान दिनांक 10 अप्रैल 2024 से चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत जनपद में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की टीमों द्वारा घरों का भ्रमण कर बुखार के मरीज, कुपोषित बच्चों, खांसी, जुकाम के लक्षण वाले व्यक्तियों, क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें समुचित इलाज व प्रबंधन हेतु संदर्भित कर रही है। साथ ही मच्छरों से बचाव हेतु शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन कार्य योजना के अनुसार एंटी लार्वा दवा के छिड़काव व फॉगिंग का कार्य भी नियमित रूप से किया जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार दस्तक अभियान में आशाओं द्वारा घर के समस्त व्यक्तियों की आभा आईडी का भी सृजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के अंतर्गत अभी तक आशाओं द्वारा घरों का भ्रमण किया गया है, जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार के एवं क्षय रोग के लक्षण वाले मरीज चिन्हित कर समुचित ईलाज व प्रबंधन किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि नालियों की साफ सफाई, झाड़ियां की सफाई व हैंड पंपों की मरम्मत भी करायें एवं कहा कि जो हैंडपंप खराब है, उस पर लाल पेंट से मार्क भी कराएं ।उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि सचिवों के साथ मीटिंग कर झाड़ियां की सफाई सुनिश्चित कराएं एवं निर्देशित किया कि बाजार में व पंचायत घरों में पानी के लिए घड़ा भी रखे है एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जहां पर घड़े रखे जा रहे हैं, वहां अपनी टीम द्वारा निरीक्षण कराएं। जिलाधिकारी ने नगर विकास से संबंधित सभी अधिशासी अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि बाजार में पानी का घड़ा रखवाएं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री परीक्षित खटाना, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आजाद भगत सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आईएन तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत दर्वे तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

——जि0सू0का0आजमगढ़——