नरेन्द्र मोदी द्वारा छात्रों, अभिभावकों तथा शिक्षकों के साथ माह मार्च, 2021 के तृतीय सप्ताह में On-Line Mode से सम्पादित होगा

आजमगढ़ 04 मार्च — जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 वीके शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से यह सूचित किया गया है कि परीक्षा पर चर्चा का 4th Edition माननीय प्रधानमंत्री जी श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छात्रों, अभिभावकों तथा शिक्षकों के साथ माह मार्च, 2021 के तृतीय सप्ताह में On-Line Mode से सम्पादित होगा। यह भी अवगत कराया गया है कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु पूरे देश से 2000 (दो हजार) प्रतिभागियों का चयन किया जायेगा। प्रतिभागियों का चयन On-Line Competition के माध्यम से किया जायेगा जो दिनांक 18 फरवरी, 2021 से दिनांक 14 मार्च, 2021 के मध्य आयोजित होगें। प्रतियोगिता में कक्षा-9 से कक्षा-12 तक छात्र, शिक्षक तथा उनके अभिभावक प्रतिभाग कर सकेगें। प्रत्येक प्रतिभागी को N.C.E.R.T. की ओर से प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये जायेगें। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को माननीय प्रधानमंत्री जी से प्रश्न पूछने हेतु आमंत्रित किया जायेगा।
प्रश्नों का चयन N.C.E.R.T. द्वारा किया जायेगा। सामान्यतः 20 से 30 छात्र माननीय प्रधानमंत्री जी से प्रश्न पूछने हेतु चयनित किये जायेंगे।
समस्त राजकीय, सहायता प्राप्त, स्ववित्त पोषित मान्यता प्राप्त तथा राजकीय बोर्ड व केन्द्रीय बोर्ड से सम्बद्ध माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा On-Line Creative लेखन द्वारा दिनांक 18 फरवरी, 2021 से दिनांक 14 मार्च, 2021 के मध्य आयोजित Creative Writing Competition लिंक ExamWarriorsand#PPC2021 पर प्रतिभाग सुनिश्चित किया जायेगा।
प्रतिभागी हिन्दी अथवा अंग्रेजी माध्यम में उत्तर अपलोड कर सकते है। उक्त प्रतियोगिता हेतु http://innovateindia.mygov.in लिंक पर रजिस्टर कर प्रतिभाग किया जा सकता है।
उक्त के क्रम में समस्त प्रधानाचार्य को निर्देशित किया जाता है कि विद्यार्थियों का आॅन-लाईन रजिस्ट्रेशन यथा-सम्भव विद्यालय स्तर पर करवाया जाए। समस्त प्रधानाचार्य अपने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों को तथा शिक्षक अपने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें। विद्यालय में इस हेतु प्रार्थना सभा के दौरान तथा कक्षा में कार्यक्रमके सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा कर विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाए। समस्त प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करें कि विद्यालय में इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हो। विद्यार्थियों का आॅन-लाईन रजिस्टेªशन यथा-सम्भव विद्यालय स्तर पर करवाया जाय। अभिभावकों की प्रतिभागिता सुनिश्चित करने हेतु पी0टी0ए0 की बैठक आहूत करवाकर उन्हें प्रेरित किया जाए।