एंटी करप्शन के हाथों प्रयास संगठन ने पकड़ वाया घूसखोर

आजमगढ़। पारदर्शिता और भ्रष्टाचार मुक्त का दावा करने वाले दौर में बूढ़नपुर के एक भ्रष्ट कानूनगो ने पूरी तहसील व्यवस्था को उजागर कर दिया। जमीन की पैमाइश के नाम पर दस हजार की मांग करने वाले कानूनगो को गोरखपुर से आयी एंटी करप्शन टीम ने सामाजिक संगठन प्रयास की मदद से रंगेहाथ दबोच कर सलाखों के पीछे भेज दिया।
बताते चले कि बूढ़नपुर तहसील के लखमीपुर गांव निवासी देवेन्द्र कुमार यादव को अपने जमीन का पैमाइश कराना था, जिसको लेकर वह लगातार बूढ़नपुर तहसील में तैनात कानूनगो सुभाष सिंह से गुहार लगा रहा था। आरोप है कि कानूनगो द्वारा पैमाइश के लिए पीड़ित से लगातार दस हजार रूपया की मांग की जा रही थी जिसको लेकर पीड़ित बेहद परेशान था। कई बार निराश होने के बाद देवेन्द्र कुमार यादव ने सामाजिक संगठन प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह से सम्पर्क किया। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए रणजीत सिंह ने पीड़ित को लेकर एंटी करप्शन कार्यालय गोरखपुर से मुलाकात कराया और पूरे प्रकरण को उनके समक्ष रखा। जिसको लेकर एंटी करप्शन प्रभारी निरीक्षक रामधारी मिश्र के नेतृत्व में 7 सदस्यीय एंटी करप्शन टीम में बूढ़नपुर तहसील पहुंची और केमिकल युक्त दस हजार रूपया पीड़ित को दिया। पीड़ित ने कानूनगो से बात किया तो कानूनगो ने कहा कि तुम मेरे कार्यालय में दस हजार लेकर आओ अभी लेखपाल को भेजकर तुम्हारी पैमाइश करा देंगे। कानूनगो सुभाष सिंह के कथनानुसार दस हजार रूपया लेकर उनके कार्यालय पर पीड़ित देवेन्द्र कुमार यादव पहुंचे और उनके पीछे एंटी करप्शन टीम और जिलाधिकारी कार्यालय से गवाह के रूप में पीडब्ल्यूडी लिपिक रिजवान अहमद तथा बेसिक शिक्षा कार्यालय के लिपिक शक्ति   लगातार टीम के साथ मौजूद रहे। जैसे ही राजस्व निरीक्षक सुभाष सिंह ने दस हजार रूपया अपने हाथों में थामकर जेब में रखने लगा तो तभी उसे एंटी करप्शन प्रभारी निरीक्षक रामधारी मिश्र के निर्देश पर निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, निरीक्षक उदय प्रताप सिंह, शिव मनोहर यादव, नीरज सिंह, चंद्रभान मिश्रा, शैलेंद्र राय एवं शैलेंद्र सिंह ने दबोच लिया। एंटी करप्शन टीम ने भ्रष्ट कानूनगो को पकड़कर कप्तानगंज थाने पर लेकर आयी और उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की कड़ी में प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह, रामकेश यादव, शम्भू दयाल सोनकर, इंजी. सुनील यादव भी मौजूद रहे।
उक्त प्रकरण के बाबत प्रयास अध्यक्ष ने कहा कि किसी व्यक्ति से अगर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी पैसा की मांग करता है तो उसकी जानकारी प्रयास संगठन को दीजिए ऐसे लोगों को गिरफ्तारी कराकर भ्रष्टाचार पर वार करने का काम सदैव संगठन करेगा।