खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की समीक्षा बैठक/कार्यशाला की गयी आयोजित

आजमगढ़ 23 अक्टूबर– अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) गुरू प्रसाद की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की समीक्षा बैठक/कार्यशाला आयोजित की गयी।
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 मे क्रय नीति का हर हाल में पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होने सभी क्रय एजेन्सियों को निर्देश दिया कि किसी भी शिकायत को गम्भीरता से लेकर उसका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि आगामी 01 नवम्बर से प्रारम्भ हो रहे धान क्रय के लिए सभी क्रय केन्द्र प्रातः 9ः00 बजे तक अपने निर्धारित समय पर खुल जाने चाहिए।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने सभी क्रय एजेन्सियों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि सभी क्रय केन्द्र समय से खुले तथा क्रय केन्द्रों पर बैनर प्रदर्शित होना चाहिए एवं बैनर में एमएसपी एवं टोल फ्री नम्बर का प्रदर्शन स्पष्ट रूप से होना चाहिए। क्रय केन्द्र की दीवार पर आवश्यक सूचनाओं के साथ वॉल पेन्टिंग सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होने कहा कि वर्षा से धान की सुरक्षा हेतु पर्याप्त संख्या में केन्द्र पर क्रेट्स/त्रिपाल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही क्रय केन्द्र पर धान की सफाई हेतु पॉवर डस्टर तथा विनोईंग फैन, दो जाली का छलना, दो इलेक्ट्रानिक कांटा एवं नमी मापक यंत्र की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्र पर बांटमाप विभाग से अद्यतन मुद्रांकित/सत्यापित इलेक्ट्रानिक कांटा होना चाहिए तथा क्रय केन्द्र पर धान का मानक नमूना प्रदर्शित होना चाहिए। उन्होने कहा कि क्रय केन्द्र पर खरीद हेतु पर्याप्त संख्या में बोरे उपलब्धता होनी चाहिए। धान से भरे बोरों पर निर्धारित कोड का अंकन होना चाहिए। ई-पॉप मशीन से बॉयोमैट्रिक प्रमाणीकरण द्वारा खरीद होनी चाहिए। उन्होने कहा कि क्रय केन्द्र पर जिन किसानों ने धान बिक्री किया है, उनको नियमित भुगतान करना सुनिश्चित करकें।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने निर्देश दिया कि क्रय केन्द्र प्रभारियों द्वारा किसानों के पंजीकरण प्रपत्र/आधार कार्ड/खतौनी/बैंक पासबुक की स्वप्रमाणित छायाप्रतियां एवं किसानों का मोबाइल नम्बर संरक्षित कराना सुनिश्चित करें। क्रय केन्द्र पर घटतौली या कम भुगतान की शिकायत होने पर शिकायत की जॉच कराकर शिकायत की पुष्टि होने के उपरान्त दोषी केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा0 ने निर्देश दिया कि कोविड-19 के गाइड लाइन का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रत्येक क्रय सेन्टर पर सेनेटाइजर/साबुन उपलब्ध होना चाहिए
इस अवसर पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी गोविन्द कुमार उपाध्याय, सभी क्रय एजेन्सियों के प्रभारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

—-जि0सू0का0 आजमगढ़-23-10-2021—–