आजमगढ़: जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में नगर विकास सेक्टर की बैठक समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों के साथ की गयी।

प्रेस नोट
आजमगढ़ 15 अप्रैल– जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में नगर विकास सेक्टर की बैठक समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों के साथ की गयी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्य बाजारों की सफाई प्रातःकाल एवं जब दुकाने बन्द हो जाती हैं तो रात्रि में भी एक बार बाजारों की सफाई अवश्य करायें। नगर क्षेत्र के अन्तर्गत मोहल्ला/वार्ड वाइज नियमित साफ-सफाई कराते रहें। इसी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में अल्टरनेट डे पर साफ-सफाई कराते रहें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि मुख्य सड़कों की बराबर साफ-सफाई करायें, सड़क के किनारे कूड़ा एकत्रित न हो, कूड़े को एक निर्धारित स्थान पर रखवायें।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने संबंधित एमओआईसी से सम्पर्क करते हुए डेंगू, मलेरिया (संचारी रोग) से ग्रसित मरीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करें एवं यह पता करें कि वह किस क्षेत्रान्तर्गत आते हैं, उन क्षेत्रों में फागिंग का कार्य अवश्य करायें। चूना, ब्लीचिंग पाउडर एवं एण्टी लार्वा का छिड़काव नाले/नालियों एवं रूके हुए पानी वाले स्थानों पर नियमित रूप से कराते रहें। उन्होने कहा कि बरसात से पहले सभी नालों/नालियों की सफाई करा लें। बाजार, सरकारी कार्यालय, अस्पताल एवं स्कूलों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत निजामाबाद एवं महराजगंज को निर्देश दिये कि जिन मुख्य बाजारों में लोगों द्वारा अतिक्रमण किये गये हैं, उन्हें नोटिस जारी करें। उन्होने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपके क्षेत्र में जितने भी इण्डिया हैण्डमार्का पम्प स्थापित हैं एवं खराब हैं, उसे तत्काल ठीक करायें। किसी भी दशा में इण्डिया हैण्डमार्का पम्प खराब न हो। उन्होने यह भी कहा कि जिन-जिन क्षेत्रों में प्याऊ स्थापित है, प्याऊ के ऊपर लगी टंकी की नियमित रूप से साफ-सफाई एवं प्याऊ के आस-पास के क्षेत्रों की भी सफाई कराते रहे। इसी के साथ ही व्यापार मण्डल, बैंकों से मिलकर उनके माध्यम से आवश्यकतानुसार निर्धारित स्थानों प्याऊ लगवायें।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से कहा कि मुख्य बाजारों में पोर्टेबल शौचालय मानक के अनुसार लगाया जाना है, इसके लिए आप सभी लोग सबसे पहले मानक के अनुसार जगह का चिन्हांकन कर पोर्टेबल शौचालय एवं यूरिनल की व्यवस्था करायें। उन्होने कहा कि जहां पहले से ही शौचालय एवं यूरिनल स्थापित हैं, उसकी नियमित रूप से साफ-सफाई कराते रहें।
उन्होने कहा कि चिन्हित किये गये स्थानों पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जाना है, आप सभी द्वारा जिन स्थानों पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जा रहा है, उसकी सूचना पुलिस विभाग को अवश्य दें एवं यह ध्यान रखें कि जहां पर पुलिस विभाग द्वारा पहले से ही सीसी टीवी कैमरा लगाया गया है, उन स्थानों को छोड़कर अन्य स्थानों पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में 400 से 500 गोवंश के क्षमता की कान्हा गौशाला स्थापित किया जाना है, इसके लिए समस्त अधिशासी अधिकारी यथाशीघ्र जगह का चिन्हांकन कर लें। इसी के साथ ही जो मुख्य मार्गों टूटे/क्षतिग्रस्त हैं, उनकी मरम्मत अवश्य करायें।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योहना शहरी आदि योजनाओं की समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री आजाद भगत सिंह, पीओ डूडा श्री अरविन्द कुमार पाण्डेय सहित समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत उपस्थित रहे।

——-जि0सू0का0 आजमगढ़-15.04.2024——–