आजमगढ़: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (01 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024) के दृष्टिगत संचारी रोगों से बचाव हेतु जनपद में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई, फॉगिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं नालों की साफ-सफाई करायी जा रही है।

प्रेस नोट
आजमगढ़ 15 अप्रैल– विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (01 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024) के दृष्टिगत संचारी रोगों से बचाव हेतु जनपद में विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई, फॉगिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं नालों की साफ-सफाई करायी जा रही है।
इसी क्रम में संचारी रोगों से बचाव हेतु अभियान चलाकर लोगों को जागरूक/सुझाव दिया गया। राजकीय उ0मा0 विद्यालय रैसिंहपुर आजमगढ़ में छात्र/छात्राओं के मध्य संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राजकीय बालिका इण्टर कालेज बरवॉ लालगंज में संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में छात्राओं द्वारा स्लोगन तैयार किया गया, जो लोगों को संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में उपाय बारे में बताने में सहयोगी होगा। साथ ही पेंटिंग प्रतियोगिका का भी आयोजन किया गया। राजकीय बालिका इण्टर कालेज अतरौलिया में भी पेंटिंग प्रतियोगिता एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से संचारी रोगों के बारे में जागरूक किया गया। इसी के साथ ही समस्त छात्र/छात्राओं को बताया गया कि संचारी रोगों से बचाव हेतु कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ रखना चाहिए, जिससे कोई भी वायरस आपके मुंह में प्रवेश न करे। छात्र-छात्राओं को बताया गया कि कहीं भी पानी एकत्रित नही होने देना चाहिए, रूके हुए पानी के कारण जल जनित बिमारी होने का खतरा बना रहता है, घर के कूलर में नियमित पानी को बदलते रहना चाहिए, घर के आस पास यदि कहीं पानी रूका है तो उसे साफ करना चाहिए या उसमें ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करना चाहिए, कहीं भी कूड़ा एकत्रित नही होने देना चाहिए। इसी के साथ ही संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में छात्र/छात्राओं को अन्य उपाय बताये गये। छात्र/छात्राओं द्वारा विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया।
पशुपालन विभाग द्वारा अभियान चलाकर ब्लाक अतरौलिया एवं अन्य क्षेत्रों में आमजन को संचारी रोगों से बचाव हेतु सुकर पशुपालकों को आबादी से दूर सुकर पालने की सुझाव दिया गया एवं आवश्यक दवाएं भी वितरित की गयी, साथ ही ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया। पशुओं की नियमित साफ-सफाई करने एवं उनके आस पास की भी सफाई करने के निर्देश दिये गये।
जनपद के विभिन्न ग्राम/ब्लाकों एवं नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है। आशाओं द्वारा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक करने के उद्देश्य से पम्पलेट/पोस्टर बांटे गये एवं दीवालों पर चस्पा भी किया गया।

——-जि0सू0का0 आजमगढ़-15.04.2024——–