जूम ऐप के माध्यम से कल से प्रारम्भ हो रहे संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान की डीएम ने की समीक्षा

आजमगढ़ 30 जून– जिलाधिकारी राजेश कुमार ने आज जूम ऐप के माध्यम से कल से प्रारम्भ हो रहे संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष अभियान (दिनांक 01 जुलाई से 31 जुलाई तक) के अन्तर्गत सभी नोडल विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर संचारी रोग के नियंत्रण के लिए व्यापक जन जागरूकता अभियान चलायें तथा रोगियों के उपचार हेतु दवाओं एवं एम्बूलेंस की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि फ्रण्ट लाइन वर्कर्स द्वारा उपलब्ध करायी गयी लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची में उल्लिखित रोगियों की लक्षण के अनुसार संचारी रोग अथवा कोविड-19 मरीजों की जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि फ्रण्ट लाइन वर्कर्स द्वारा उपलब्ध करायी गयी क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची में उल्लिखित रोगियों के लक्षण के अनुसार क्षय रोग हेतु जांच तथा रोगियों की उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि इसी के साथ दस्तक अभियान चलाया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रशिक्षित फ्रण्ट लाइन वर्कर्स (आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए घर-घर भ्रमण कर विभिन्न रोगों के नियंत्रण एवं उपचार के बारे में जागरूक करेंगी। इसी के साथ ही फ्रण्ट लाइन वर्कर्स इस अभियान के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों तथा विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिन्हीकरण एवं सूचिबद्ध किया जाना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (दिनांक 01 जुलाई से 31 जुलाई 2021) के अन्तर्गत फ्रण्ट लाइन वर्कर्स घर घर जाकर प्रत्येक परिवार को जागरूक करें कि पूरी बाॅह वाली कमीज, पैंट और मोजे पहनें, नियमित रूप से मच्छरदानी लगाकर सोयें, शौच के लिए हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, खाने से पहले और शौच के बाद अपने हाथ साबुन से जरूर धोएं, पीने एवं खाना बनाने के लिए हमेशा इंडिया मार्क-2 हैण्डपम्प के पानी का ही प्रयोग करें तथा घरों के आस पास के गड्ढ़ों को मिट्टी से भर दें, इनमें जमा पानी में मच्छर पनपते हैं।
जिलाधिकारी ने सभी नोडल विभाग द्वारा संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के रोकथाम के लिए की गयी तैयारियों पर संतुष्टि व्यक्त किया। उन्होने सभी नोडल विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से संचारी रोग के नियंत्रण में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील किया। उन्होने सभी एसडीएम एवं खण्ड विकास अधिकारियों से भी अपने-अपने क्षेत्रों में अभियान का शुभारम्भ करने का निर्देश दिया।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 वाईके राय ने जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया कि सभी विभागों ने अपनी-अपनी कार्ययोजना समय से प्रेषित कर दी है। उन्होने बताया कि सभी नोडल विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया हैं। श्री राय ने यह भी अवगत कराया कि इस अभियान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन भी सुनिश्चत किया जायेगा।
उक्त वर्चुअल बैठक में सभी नोडल विभागों के संबंधित अधिकारी आनलाइन माध्यम से जुड़े।