आजमगढ़: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ पाण्डेय गुट की हुई बैठक

आजमगढ़। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (पाण्डेय गुट) की बैठक संगठन के मुकेरीगंज स्थित जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष डॉ. जयशंकर मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को सम्पन्न हुई। संचालन जिला मंत्री पंकज कुमार सिंह ने किया।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष श्री मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड प्रयागराज से चयनित होकर जो भी प्रवक्ता, सहायक अध्यापक आये हैं उन अध्यापकों का कार्यभार ग्रहण करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से भ्रष्टाचार के आधार पर पत्र भेजा जा रहा है। उन्होने कहाकि सम्बन्धित अध्यापक जब पत्र लेकर के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रबन्धकों से नियुक्ति पत्र निर्गत करने के लिए भेंट कर रहे है तो लगभग 90 प्रतिशत प्रबन्धकों द्वारा एक लाख से पांच लाख रूपये तक की मांग की जा रही है। जिलाध्यक्ष ने शासन से मांग किया कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय और जिस भी प्रबन्धक द्वारा पैसा लिया गया है उसको सम्बन्धित अध्यापक को वापस कराने के साथ बिना भ्रष्टाचार के चयनित अध्यापकों को नियुक्ति पत्र निर्गत कराया जाय।
जिला मंत्री पंकज कुमार सिंह ने कहाकि अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के जूनियर कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को आज तक निःशुल्क पुस्तकें प्राप्त नहीं हो सकी और बाजार में भी पुस्तके उपलब्ध नहीं है। जिससे छात्र चाहकर भी नहीं खरीद पा रहे है और उनके भविष्य के साथ शासन व प्रशासन द्वारा खिलवाड़ किया जा रहा है। श्री सिंह ने मांग किया कि छात्रों को तत्काल निःशुल्क किताबें उपलब्ध करायी जाय।
कोषाध्यक्ष अबरार अहमद ने कहाकि शिब्ली नेशनल इंटर कालेज के पूर्व प्रबंधक द्वारा 1.20 करोड़ रूपये का गबन किया गया है। जिसकी शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक से की गई। जिला विद्यालय निरीक्षक के जांच के दौरान आरोप सही साबित हुआ। लेकिन जिला विद्यालय निरीक्षक ने भ्रष्टाचारी को बचाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं किया। पुनः जिलाधिकारी से शिकायती की गई तो जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेट और वित्त एवं लेखाधिकारी (मा0) की कमेटी बनाकर जांच शुरू कराई उसमें भी पूर्णतः आरोप सही साबित हुआ। जिलाधिकारी ने दोषी के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में एक सप्ताह के भीतर मुकदमा पंजीकृत कराने का आदेश दिया। लेकिन जिला विद्यालय निरीक्षक ने आज 15 दिन बीत जाने के बाद भी भ्रष्टाचारी को बचाने के लिए कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं कराया। उन्होने कहाकि इससे यह साबित है कि जिला विद्यालय निरीक्षक भी इस गबन में लिप्त है। जल्द अगर मुकदमा दर्ज व सरकारी धन की रिकवरी नहीं करायी गयी तो संघ प्रदर्शन करने को बाध्य होगा।
बैठक में सरंक्षक रामजन्म सिंह, शेर बहादुर सिंह यादव, इन्द्रजीत राम, जीत बहादुर यादव, एम.सी. ब्राडवे, जामवंत निषाद, राधेश्याम राजभर, फरहान अहमद, प्रदीप मौर्य सहित आदि उपस्थित रहे।
भवदीय