आजमगढ़ 24 जुलाई– जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस पोर्टल (मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ, आनलाइन संदर्भ, पीजी पोर्टल संदर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस संदर्भ, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन संदर्भ) पर विभिन्न विभागों के लम्बित शिकायतें व डिफाल्टर संदर्भ का त्वरित गति से निस्तारण कराये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों के लम्बित शिकायत व डिफाल्टर संदर्भ की समीक्षा में 671 लम्बित संदर्भ तथा 73 डिफाल्टर संदर्भ, इस प्रकार कुल 744 शिकायतें लम्बित/डिफाल्टर पायी गयी। 10 से ज्यादा लम्बित/डिफाल्टर संदर्भाें में जिला विद्यालय निरीक्षक के 12, नगर पालिका परिषद आजमगढ़ के 15, बाट-माप अधिकारी के 15, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के 15, सीएमओ के 21, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि प्रान्तीय खण्ड के 36, बेसिक शिक्षा अधिकारी के 64, अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम के 75, जिला पूर्ति अधिकारी के 113, पुलिस विभाग के 331 संदर्भ हैं।
जिलाधिकारी ने उक्त सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि जो भी संदर्भ लम्बित हैं, उसका निस्तारण 03 दिन के अन्दर करना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिया कि 31 जुलाई 2020 तक जो संदर्भ डिफाल्टर होने वाले हैं, उनका निस्तारण पहले ही कर लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि आईजीआरएस की अगली बैठक में कुल लम्बित व डिफाल्टर संदर्भों की संख्या शून्य होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी के लम्बित एवं डिफाल्टर संदर्भों की समीक्षा में निर्देश दिये कि समस्त पूर्ति निरीक्षकों के माध्यम से कोटेदारों को निर्देशित किया जाय कि कोटे की दुकान के आगे सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने के लिए गोले बनायें एवं यह भी बतायें कि जो व्यक्ति खाद्यान्न लेने आ रहा है, वह भी मास्क अवश्य लगाये एवं सेनिटाइजर रखें, आने वाले ग्राहकों के हाथों को सेनेटाइज करायें, इसके लिए अभियान चलाकर समस्त कोटेदारों को कोरोना महामारी से बचाव के दृष्टिगत जागरूक किया जाय।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने ईडीएम को निर्देश दिये कि जिला पूर्ति अधिकारी के 113 लम्बित/डिफाल्टर संदर्भों में कितने संदर्भ राशन वितरण एवं राशन कार्ड बनाने से संबंधित है, उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि आईजीआरएस की अगली बैठक में बिजली विभाग के समस्त खण्डों के अधिशासी अभियन्ता को भी बुलायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण करते समय सबसे पहले शिकायकर्ता से बात करें, एवं शिकायतकर्ता के शिकायत का निस्तारण करने के बाद शिकायतकर्ता को उसकी सूचना दें। शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी स्वयं पोर्टल को देखें और किसी भी दशा में शिकायतों को डिफाल्टर की श्रेणी में न आने दें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
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